सीएचसी : ठंड का असर,ओपीडी में कम हुई मरीजों की संख्या,सांस एवं त्वचा रोगी बढ़े

बरेली/ शेरगढ़ । शनिवार को सीएचसी की ओपीडी में 207 मरीजों का पंजीकरण किया गया जिनमें खांसी, सर्दी, जुखाम तथा त्वचा रोग संबंधी मरीजों की तादाद ज्यादा रही।

शनिवार को ठंड का इस कदर असर देखा गया कि पर्चा बिंडो पर पहले की अपेक्षा कम मरीज देखने को मिले। चिकित्सा अधीक्षक डॉ गजेंद्र सिंह ने बताया कि सीएचसी की ओपीडी में रोज़ाना सर्दी,जुकाम,त्वचा एवं सांस रोगी पहुंच रहे हैं जिन्हें दवा वितरण के साथ ही ठंड से बचाव का मंत्र दिया जा रहा है वहीं बुजुर्गों एवं बच्चों को पोष्टिक आहार देने के साथ ही उचित देखभाल की सलाह दी जा रही है।

चिकित्सा अधीक्षक डॉ गजेंद्र सिंह ने बताया कि आगामी 10 से 28 फरवरी तक क्षेत्र में फायलेरिया कार्यक्रम चलाया जाएगा जिसकी तैयारियां पूर्ण की जा रही हैं कार्यक्रम की सफलता के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब क्षेत्र वासियों को एक्सरे के लिए इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा इसके लिए सीएचसी में एक्स-रे मशीन की व्यवस्था हो चुकी है। उन्होंने बताया कि एक्सरे टेक्नीशियन की व्यवस्था होते ही एक्सरे करने का कार्य आरंभ कर दिया जायेगा।

इधर सीएचसी में एआरवी प्रभावित मरीज भी पहुंच रहे है बीती एक जनवरी से 13 जनवरी तक तकरीबन 252 लोगों का पंजीकरण किया गया। जिसमें गुरुवार को 40, शुक्रवार को 15 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया जबकि शनिवार को 20 लोग रैबीज के टीके लगवाने सीएचसी पहुंचे।

फार्मासिस्ट प्रमोद कुमार ने बताया कि सीएचसी में पर्याप्त मात्रा में एआरवी वैक्सीन उपलब्ध है प्रभावित लोगों को वैक्सीनेशन के करने के साथ ही सतर्कता बरतने की सलाह दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!